भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं एनआईएच जल प्रबंधन एवं सर्कुलर इकोनॉमी को सशक्त बना रहे हैं – रूड़की जल कॉन्क्लेव 2024

रूड़की: आज बहुप्रतीक्षित रूड़की वाटर कॉन्क्लेव 2024 का उद्घाटन हुआ है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) एवं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी रूड़की (एनआईएच) की एक सहयोगात्मक पहल है। दुनिया भर से सम्मानित प्रतिभागी, विशेषज्ञ और हितधारक यहां जल प्रबंधन में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध शहर रूड़की में जिम्मेदार जल प्रबंधन एवं चक्रीय अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करने के लिए एकत्रित होते हैं, जिससे एक स्थायी भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

रूड़की वाटर कॉन्क्लेव, भारत के उत्तराखंड के रूड़की में द्विवार्षिक रूप से आयोजित होने वाला एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, आईआईटी रूड़की एवं एनआईएच रूड़की द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम जल संसाधन प्रबंधन पर वैश्विक चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है, जो शोधकर्ताओं से लेकर नीति निर्माताओं तक विविध प्रतिभागियों को आकर्षित करता है।

जल प्रबंधन से लेकर उभरती प्रौद्योगिकियों तक के विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ, सम्मेलन अंतःविषय सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। इस कार्यक्रम के आयोजन में आईआईटी रूड़की की प्रमुख भूमिका जल संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए इसके नेतृत्व और प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जिससे रूड़की जल कॉन्क्लेव दुनिया भर के पेशेवरों के लिए एक आधारशिला कार्यक्रम बन गया है।

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण विभाग के सम्मानित संरक्षण के अंतर्गत, यह सम्मेलन परिपत्र अर्थव्यवस्था सिद्धांतों और जल क्षेत्र के लचीलेपन की साझा समझ विकसित करने के लिए शुरू हुआ है। मंत्रालय का समर्थन पानी की कमी, प्रदूषण और स्थिरता जैसे जरूरी मुद्दों के समाधान के लिए सरकार के दृढ़ समर्पण की पुष्टि करता है। प्रोफेसर बेरिट अरहाइमर, स्वीडिश मौसम विज्ञान एवं जलविज्ञान संस्थान (एसएमएचआई) के एक प्रतिष्ठित जलविज्ञानी तथा इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर हाइड्रोलॉजिकल साइंसेज के अध्यक्ष हैं।

वैश्विक जल चुनौतियों से निपटने में रूड़की जल कॉन्क्लेव जैसे सहयोगी मंचों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया। उन्होंने दुनिया भर के समाजों को लाभ पहुंचाने वाले स्थायी जल प्रबंधन समाधान विकसित करने में अंतःविषय संवाद और ज्ञान के आदान-प्रदान के महत्व पर प्रकाश डाला। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं एनआईएच जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों का गढ़ रूड़की जल संबंधी अनुसंधान एवं शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ा है।

राष्ट्रीय जल विज्ञान संस्थान (एनआईएच) और आईआईटी रूड़की के बीच साझेदारी रूड़की जल कॉन्क्लेव के प्रभाव को बढ़ाती है, जिसमें जल क्षेत्र में समृद्ध विरासत वाले दो प्रतिष्ठित संस्थानों की विशेषज्ञता का संयोजन होता है। हाइड्रोलॉजिकल अनुसंधान और नीति की अपनी गहन समझ के साथ, एनआईएच स्थायी जल समाधानों की दिशा में चर्चा को समृद्ध करता है और सहयोग को बढ़ावा देता है। इस बीच, आईआईटीआर रूड़की की 177 साल की विरासत अत्याधुनिक अनुसंधान करने, व्यापक शिक्षा कार्यक्रम प्रस्तुत करने और जल चुनौतियों से निपटने के लिए नवीन प्रौद्योगिकियों के विकास में इसके नेतृत्व को रेखांकित करती है।

उनकी सामूहिक उत्कृष्टता और विशेषज्ञता इस आयोजन के मूल्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है, जिससे राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थायी जल प्रबंधन प्रथाओं को आगे बढ़ाने में इसकी सफलता में योगदान मिलता है। “रुड़की जल कॉन्क्लेव जल प्रबंधन के महत्वपूर्ण क्षेत्र में ज्ञान को आगे बढ़ाने और सहयोग को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इन जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से, हम पानी की कमी और प्रदूषण की गंभीर चुनौतियों का समाधान करने के लिए शिक्षा जगत, उद्योग और सरकार के सामूहिक ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं।

भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के सम्मानित संरक्षण के साथ, इस आयोजन का महत्व और बढ़ गया है, जो पानी से संबंधित मुद्दों पर काबू पाने के लिए सरकारी समर्पण को प्रदर्शित करता है क्योंकि पानी जीवन का सार है, और इसका स्थायी प्रबंधन लोगों की एवं वर्तमान तथा भविष्य की पीढ़ियों की भलाई के लिए सर्वोपरि है। ” – अध्यक्षीय भाषण के दौरान आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने कहा।

“रुड़की जल कॉन्क्लेव हितधारकों को एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और स्थायी जल प्रबंधन की दिशा में एक पाठ्यक्रम तैयार करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। आईआईटी रूड़की के विशिष्ट योगदान सहित अपनी सामूहिक विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाकर, हम अपने जल संसाधनों के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों का समाधान कर सकते हैं और अधिक टिकाऊ भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं।” – डॉ. एम.के. गोयल, निदेशक, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी रूड़की .

रूड़की वाटर कॉन्क्लेव 2024 की शुरुआत वक्ताओं की एक शानदार लाइनअप के साथ हुई, जिसमें आरडब्ल्यूसी2024 के संयोजक प्रोफेसर अरुण कुमार भी शामिल थे, जिन्होंने कार्यक्रम की विरासत और वर्तमान संदर्भ पर विचार किया। उनके बाद, जल विज्ञान विभाग के प्रोफेसर अंकित अग्रवाल ने सम्मेलन की कार्यवाही और व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला। थीम अवधारणाओं और सार वाले खंड के विमोचन ने कॉन्क्लेव में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित किया, जिससे उपयोगी चर्चा और सहयोग का वादा किया गया।

रूड़की वॉटर कॉन्क्लेव 2024, 2020 में उद्घाटन समारोह के साथ शुरू की गई परंपरा की निरंतरता का प्रतीक है, जो “जलवायु परिवर्तन के जल विज्ञान संबंधी पहलुओं” पर केंद्रित था, जिसके बाद 2022 में दूसरा संस्करण हुआ, जिसका विषय “जल सुरक्षा और सतत विकास” था। इस प्रतिष्ठित सम्मेलन की तीसरी किश्त के रूप में, रूड़की वाटर कॉन्क्लेव 2024 पानी से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने की अपनी विरासत पर आधारित है।

50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और 12 से अधिक प्रायोजकों/प्रदर्शकों की भागीदारी के साथ, स्प्रिंगर के साथ एक पुस्तक के आगामी प्रकाशन और सहकर्मी-समीक्षित पत्रिकाओं में दो विशेष मुद्दों के साथ, यह आयोजन जल अनुसंधान एवं नवाचार में एक वैश्विक नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करता है। जल प्रशासन, चक्रीय अर्थव्यवस्था, स्मार्ट प्रबंधन एवं पारिस्थितिकी तंत्र कायाकल्प जैसे विषयों को कवर करने वाले अपने विविध तकनीकी सत्रों के माध्यम से, कॉन्क्लेव अधिक लचीले और जल-सुरक्षित भविष्य की दिशा में सार्थक चर्चा और कार्रवाई को आगे बढ़ाने का प्रयास करता है।

“जिम्मेदार जल प्रबंधन एवं चक्रीय अर्थव्यवस्था” पर सम्मेलन जल क्षेत्र में चक्रीय अर्थव्यवस्था सिद्धांतों की समझ और कार्यान्वयन को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। विभिन्न विषयों से अंतर्दृष्टि को एकीकृत करके, इसका उद्देश्य हितधारकों के बीच सहयोग को सुविधाजनक बनाना और स्थायी जल प्रबंधन प्रथाओं को अपनाने में तेजी लाना है। जैसे ही हम इस परिवर्तनकारी यात्रा पर आगे बढ़ रहे हैं, आइए हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए जल-सुरक्षित और टिकाऊ भविष्य की दिशा में एक रास्ता तैयार करने के लिए रूड़की में एकत्रित सामूहिक ज्ञान और विशेषज्ञता का लाभ उठाएं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के बारे में (https://www.iitr.ac.in/)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, वास्तुकला एवं नियोजन, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। 1847 में अपनी स्थापना के बाद से, संस्थान ने देश को तकनीकी मानव संसाधन एवं जानकारी प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.