प्रदेश के छोटे उद्यमियों को ब्रांड बना रहा मॉल ऑफ देहरादून

देहरादून: उत्‍तराखंड के छोटे और स्‍थानीय उद्यमियों को बड़ा मंच प्रदान करने के लिए मॉल ऑफ देहरादून ने एक नई पहल की है। उत्‍तराखंड के सबसे बड़े शॉपिंग डेस्टिनेशन मॉल आफ देहरादून ने नमकवाली और बीरेडी हार्वेस्‍टर को अपने यहां मंच प्रदान किया। जिससे उनका ब्रांड नई ऊंचाइयों को छू सके। नमकवाली ने शार्क टैंक इंडिया पर अपने अनूठे स्वस्थ फ्लेवर वाले नमक को राष्ट्रीय दर्शकों के सामने पेश किया था।

नमकवाली हिमालयी गांवों से शहरी लोगों तक उत्पाद को पहुँचाता है। पहाड़ी संस्कृति में गहराई से जड़ें जमाए हुए एक ब्रांड के रूप में, नमकवाली उत्तराखंड के गाँवों की मेहनती महिलाओं द्वारा तैयार किए गए पारंपरिक उत्पादों को बेचने और पहाड़ी संस्कृति को बढ़ावा देती है। दूसरी ओर, बीरेडी हार्वेस्टर एक ब्रांड है जो सतत, जागरूकता और मधुमक्खियों के आवास के संरक्षण को बढ़ावा देता है।

अपने प्रमुख उत्पाद, हिमालयन हनी, जो उत्तराखंड के चमोली क्षेत्र से प्राप्त किया जाता है, से लेकर अन्य मधुमक्खी उत्पाद जैसे कि कच्चा शहद और मधुमक्खियों के मोम तक, ब्रांड पारंपरिक प्रथाओं का सम्मान करता है और किसानों और उद्योग के लाभ के लिए वैज्ञानिक मधुमक्खी पालन की वकालत करता है। मॉल ऑफ देहरादून ने दोनों स्थानीय कारीगरों को प्रमुख कियोस्क स्थान देकर अपने उत्पादों को व्यापक दर्शकों के सामने प्रदर्शित करने का मंच प्रदान किया।

इस पहल ने मॉल की सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और इसे उत्तराखंड की शान के रूप में स्थापित किया। पैसिफिक मॉल के कार्यकारी निदेशक, अभिषेक बंसल ने कहा, “ हम नमकवाली और बीरेडी हार्वेस्टर का मॉल ऑफ देहरादून में स्वागत करके बेहद खुश हैं, उन्हें उनके अनूठे उत्पादों को प्रदर्शित करने और उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा देने का एक मंच प्रदान कर रहे हैं।

उन्हें सशक्त बनाकर, हम सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने और उन्हें पहचाने जाने वाले ब्रांडों में बदलने में मदद करने का लक्ष्य रखते हैं।” नमकवाली की संस्थापक, शशि बहुगुणा रतूड़ी ने कहा, “ हम मॉल ऑफ देहरादून के साथ इस साझेदारी के लिए अत्यंत आभारी हैं। इस अवसर के माध्यम से, हम व्यापक दर्शकों तक पहुँचने और हमारे पारंपरिक उत्पादों के माध्यम से पहाड़ी संस्कृति को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं।

यह साझेदारी हमें एक ब्रांड के रूप में विकसित होने और हमारी समुदाय की मेहनती महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करेगी, जो ये प्रामाणिक उत्पाद बनाती हैं।” बीरेडी हार्वेस्टर के संस्थापक, शुभम राणा ने कहा, “ मॉल ऑफ देहरादून के साथ सफल साझेदारी ने हमें हमारे शुद्ध, प्राकृतिक उत्पादों जैसे हिमालयन हनी को बड़े ग्राहक वर्ग तक पहुँचाने में सक्षम बनाया है। हम इस समुदाय का हिस्सा बनने और अपने उन उत्पादों को साझा करने के लिए उत्साहित हैं, जो पारंपरिक प्रथाओं का सम्मान करते हैं और एक स्थायी आजीविका को बढ़ावा देते हैं।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.