गन्ने की फसल के लिए धानुका एग्रीटेक लाई खरपतवारनाशक टाईज़ोम

मसूरी। अग्रणी कृषि-रसायन कंपनी धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने एक नया खरपतवारनाशक टाईज़ोम लांच किया है, जो गन्ने की खेती को नुकसान पहुंचाने वाले सभी प्रकार के खरपतवारों को नियंत्रित करने के साथ-साथ अधिकतम उपज लेने में किसानों की सहायता करेगा। जापान के निसान केमिकल कारपोरेशन के सहयोग से लांच किया गया टाईज़ोम एक ऐसा अद्वितीय खरपतवारनाशक है,

जिसकी अनूठी संरचना (कम्पोजीशन) और तत्व गन्ने की खेती में खरपतवार नियंत्रण की क्रांति लाने में सक्षम है। टाईज़ोम के दो मुख्य सक्रिय तत्व हेलोसल्फ्यूरॉन मिथाइल 6 प्रतिशत और श्मेट्रिब्यूज़िन 50 प्रतिशत डब्ल्यूजी संकरी पत्ती, चौड़ी पत्ती और साइपरस रोटडंस (मोथा) जैसे खरपतवारों को नियंत्रित रखने का प्रभावकारी समाधान है। इस तरह यह गन्ने की खेती की पैदावार बढ़ाने में निर्णायक भूमिका निभाता है।

टाईज़ोम को लांच करते हुए धानुका एग्रीटेक लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक (जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर) राहुल धानुका ने कहा कि टाईज़ोम हमारे गन्ने की खेती से सम्बंधित समाधानों को और भी मजबूती देगा। यह खर-पतवार को नियंत्रित करने के लिए किसानों को एक प्रभावकारी टूल देखर उनकी आय में वृद्धि में सहायक होगा।

यह नवाचार के प्रयासों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और किसानों की आय में वृद्धि की दिशा में हमारे अनवरत प्रयासों का ही एक उदाहरण है, उन्होंने कहा कि धानुका से जोड़ते हुए बताया कि आने वाले महीनों में किसानों की सहायता हेतु कंपनी और भी समाधान लांच करेगी। भारतीय किसानों की आवश्यकता पूर्ति के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता और फसल सुरक्षा प्रोडक्ट सेगमेंट में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत धानुका एग्रीटेक लिमिटेड द्वारा 6 बायोलॉजिकल, 2 खरपतवारनाशक और 1 कीटनाशक उत्पाद (प्रोडक्ट) के लांच के बाद टाईज़ोम इस वित्तीय वर्ष में लांच किया जाने वाला दसवां प्रोडक्ट है।

टाईज़ोम का एक मुख्य फायदा यह है कि यह खरपतवार को लक्ष्य कर उसे समाप्त कर देता है, जबकि गन्ने की फसल को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। साथ ही, टाईज़ोम लम्बे समय तक खरपतवार पर नियंत्रण रखता है, जिससे किसान को लम्बी अवधि तक खरपतवार मुक्त फसल मिलती है। जापान के निसान केमिकल कारपोरेशन की ओर से निसान एग्रो टेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (मैनेजिंग डायरेक्टर) डॉ आर के यादव ने कहा कि कंपनी फसल पैदावार बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है,

जो अंततः किसानों की आय में अच्छी बढ़ोतरी में सहायक होंगे। निसान केमिकल कारपोरेशन जापान के फुकागावा सान ने फसल समाधान के लाभों पर अपने विचार व्यक्त किये। धानुका में खर-पतवारनाशक के लिए सीनियर पोर्टफोलियो मैनेजर अमित मिश्रा ने टाईज़ोम की और जानकारी दी। टाईज़ोम गन्ने की खेती को नुकसान पहुंचाए बिना अनचाहे पौधों को खत्म कर गन्नों को बड़ा और मजबूत होने में मदद करता है, जिससे फसल प्रचुर मात्रा में होती है, उन्होंने कहा कि कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में किसानों के लिए टाईज़ोम को लांच करने के बाद कंपनी जल्द ही इस खर-पतवारनाशक को अन्य राज्यों में भी उपलब्ध करायेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.