Uttarakhand : UCC के ड्राफ्ट को धामी कैबिनेट ने दी हरी झण्डी

देहरादून : समान नागरिक संहिता (UCC) के ड्राफ्ट को उत्तराखंड कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है। रविवार को सीएम आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में ड्राफ्ट का विधेयक तैयार कर विधानसभा के पटल पर रखने को मंजूरी दे दी गई। अब आगामी छह फरवरी को आयोजित विधानसभा सत्र में यूसीसी का विधेयक पेश किया जाएगा।

उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) का काउंटडाउन शुरू हो गया. उत्तराखंड की धामी सरकार ने आज यूसीसी बिल पर चर्चा को लेकर 24 घंटे में दूसरी बार कैबिनेट बैठक बुलाई. इस बैठक में धामी कैबिनेट ने यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल को मंजूरी दे दी है. धामी सरकार ने उत्तराखंड विधानसभा के विशेष सत्र से पहले यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल को मंजूरी दे दी है. अब कल से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में धामी सरकार यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल को सदन के पटल पर रखेगी.

6 फरवरी को यूसीसी विधेयक सदन के पटल पर रखा जाएगा. 7 फरवरी को विधानसभा में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) बिल पर चर्चा की जाएगी. जिसके बाद इसे धामी सरकार सदन से पारित करवाएगी. बता दें उत्तराखंड की धामी सरकार पिछले कई दिनों से यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लागू करने की तैयारी में है. 2 फरवरी को यूसीसी कमेटी ने धामी सरकार को यूनिफॉर्म सिविल कोड का ड्राफ्ट सौंपा. जिसके बाद धामी सरकार ने यूसीसी का विधिक परीक्षण करवाया. इसके साथ ही सरकार ने यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी की है.

बीते रोज हुई कैबिनेट बैठक में यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई थी. जिसके बाद सीएम धामी से इस बारे में सवाल किया गया. तब सीएम धामी ने इसके जवाब में कहा सरकार इस मामले में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती. उन्होंने कहा राज्य सरकार विस्तृत रूप से ड्राफ्ट का विधिक परीक्षण करवा रही है, ताकि मंत्रिमंडल से मंजूरी दिए जाने से पहले राज्य सरकार ड्राफ्ट को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट हो सके.

Leave A Reply

Your email address will not be published.