विश्व का सबसे बड़ा पेपर शो, पेपरेक्स 2023, वैश्विक पेपर उद्योग के सबसे बड़े नामों की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार है

देहरादून। दुनिया के सबसे बड़े पेपर शो, पेपरेक्स का 16वां संस्करण, वैश्विक पेपर उद्योग के सबसे बड़े ब्रांडों और कंपनियों की मौजूदगी का वादा करता है। यह इवेंट 6 से 9 दिसंबर 2023 को इंडिया एक्सपो सेंटर, दिल्ली एनसीआर, भारत में आयोजित किया जाएगा, जिसमें पेपर उत्पादन की नवीनतम तकनीक के साथ-साथ कुछ सबसे अद्भुत और पर्यावरण- सहयोगी उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। पेपरेक्स 2023 को उद्योग जगत से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और यह 2022 से 20 देशों के 700 से ज्यादा अग्रणी प्रदर्शकों और दुनिया के हर कोने से 30,000 से अधिक व्यापार आगंतुकों के साथ सफलता की कहानी को बेहतर बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

यह एक्सपो थोक सौदों, संयुक्त उद्यमों, वितरण संबंधित समझौतों, ज्ञान-साझा करने, सामान्य नेटवर्किंग और अन्य बहुत कुछ की सुविधा प्रदान करता है।
भारत में पेपर की खपत की संभावित वार्षिक वृद्धि 6 से 7 प्रतिशत होने के साथ वित्तीय वर्ष 2026-27 तक 30 मिलियन टन तक पहुचने की संभावना है, जो मुख्य रूप से संगठित खुदरा क्षेत्र में वृद्धि के साथ-साथ शिक्षा और साक्षरता पर बढ़ावा मिलने से हो रहा है। वर्तमान में, भारत में 861 पेपर मिलें हैं, जिनमें से 526 संचालन में हैं, जिनकी कुल स्थापित क्षमता 27.15 मिलियन टन है। हाल ही में हुए एक उद्योग अनुसंधान के अनुसार, भारत विश्व स्तर पर पेपर के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाजार है और पेपर की खपत आर्थिक विकास के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

पेपरएक्स खिलाड़ियों के लिए नेटवर्क बनाने और पेपर एवं बोर्ड विनिर्माण के लिए नए ब्रांड, नवीनतम प्रौद्योगिकी, उन्नत मशीनरी और उपकरण, कच्चे माल आदि तक पहुंच प्राप्त करने के लिए निर्णायक मंच है। इस वैश्विक कार्यक्रम के आयोजक हाइवे इंडिया के निदेशक गगन साहनी कहते हैं। उन्होंने कहा, ष्पेपरेक्स सभी पेपर और संबद्ध उद्योगों के लिए आमने-सामने बातचीत, कई आपूर्तिकर्ताओं की खोज, नए आपूर्ति और निर्यात गंतव्यों की पहचान करना के साथ-साथ ही इस शो में विभिन्न प्रकार के पेपर से परिचित होने के लिए एक एकीकृत व्यापार मंच प्रदान करता है।

पेपरेक्स एक एकल व्यावसायिक मंच पर पूरे पेपर उद्योग को सेवा प्रदान करता है, जिसमें वर्ल्ड ऑफ पेपर 2023 जैसे सहसंगी समारोह शामिल हैं, जो पेपर, प्रिंटिंग, पैकेजिंग और पब्लिशिंग उद्योगों पर केंद्रित हैं, टिश्यूएक्स 2023, जो टिश्यू उत्पादों, मशीनरी और प्रौद्योगिकी को कवर करता है, और कोरुगेक्स 2023, जो कोरुगेटेड बॉक्स, मशीनरी, प्रौद्योगिकी और संबंधित उत्पाद खंडों को प्रदर्शित करता है। इस आयोजन में विभिन्न समवर्ती व्यावसायिक कार्यक्रम और गतिविधियाँ भी शामिल हैं, जिनमें हरित प्रौद्योगिकियों के माध्यम से विकास और स्थिरता पर एक तकनीकी सम्मेलन, पेपर प्रिंटिंग, पैकेजिंग और कन्वर्टिंग पर ओपन सेमिनार, व्यापार संघों द्वारा नेटवर्किंग बैठकें और नए उत्पाद लॉन्च शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.