मुख्यमंत्री ने किया इंजी. शौर्य की पुस्तक का विमोचन

देहरादून: चर्चित युवा बाल साहित्यकार इंजी.ललित शौर्य की पुस्तक बाल तरंग का विमोचन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में मानव सेवा समाज संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पुस्तक का विमोचन किया गया। पुस्तक का विमोचन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों के लिए अच्छा बाल साहित्य अत्यंत आवश्यक है।

यह बच्चों को नई विचार शक्ति प्रदान करता है। उन्हें क्रिएटिव बनाता है। पुस्तक के लेखक इंजी. ललित शौर्य ने बताया कि यह पुस्तक नई शिक्षा नीति के आधार पर लिखी गई है। इसमें लोकभाषा कुमाउनी, गढ़वाली में रचनाएं अनुदित हैं। पुस्तक में बाल कविताएं हैं। जो बच्चों के मनोरंजन के साथ-साथ उन्हें सीख देती हैं।

हिंदी में लिखी कविताएं कुमाउनी, गढ़वाली एवं अंग्रेजी में अनुदित हैं। मानव सेवा समाज संस्था के कार्यक्रम अधिकारी आशीष गिरि ने पुस्तक को आंगनबाडी एवं प्राइमरी के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था द्वारा भी यह पुस्तकें कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरित की जाएगी। इससे पूर्व इंजी. ललित शौर्य की एक दर्जन से अधिक बाल साहित्य की पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं।

देशभर के विभिन्न समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में उनकी रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। उन्हें कई राष्ट्रीय सम्मान भी प्राप्त हो चुके हैं। इस अवसर पर निदेशक महिला एवं बाल विकास प्रशांत आर्य, यू कॉस्ट के निदेशक दुर्गेश पंत, पिटकुल के एमडी पी.सी ध्यानी, दर्जा राज्य मंत्री मधु भट्ट, उमा प्रजापति, देवी प्रसाद देवली, जितेंद्र मुदियार समेत अनेक लोग उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.