एनएसडीसी ने भारत के युवाओं को कुशल भविष्य के साथ सशक्त बनाने के लिए एसएचआरएम के साथ की साझेदारी

देहरादून। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने दुनिया के सबसे बड़े एचआर संगठन की भारतीय शाखा एसएचआरएम इंडिया के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी आज की तेज़ी से बदलती दुनिया में युवाओं को ज़रूरी कौशल प्रदान कर और रोज़गार योग्य बनाकर भविष्य के तैयार करेगी। इसके तहत एक पहल एचआर लीडरशिप काउन्सिल कनेक्ट का लॉन्च भी किया गया, जो भारत में कौशल विकास की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

यह पहल उद्योग जगत के लीडर्स एवं सीनियर एचआर प्रोफेशनल्स को एक मंच पर लेकर आएगी, जहां उन्हें कॉर्पाेरेट एवं ओद्यौगिक कर्मचारियों की रीस्किलिंग एवं अपस्किलिंग पर विचार-विमर्श के अवसर मिलेंगे। ये लीडर्स एवं प्रोफेशनल्स महामारी के बाद काम के बदलते तरीकों और तकनीकी प्रगति के बीच रोज़गार के बदलते परिवेश पर रोशनी डालेंगे। इस साझेदारी पर विचार व्यक्त करते हुए करते हुए वेद मणि तिवारी, सीईओ, एनएसडीसी तथा मैनेजिंग डायरेक्टर, एनएसडीसी इंटरनेशनल ने कहा कि एनएसडीसी और एसएचआरएम दोनों प्रयोजन को महत्व देने वाले संगठन है,

उनके बीच इस साझेदारी का उद्देश्य माननीय प्रधानमंत्री जी के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत को बेहतर कौशल प्रदान करना है। भावी प्रतिभा के विकास में एचआर की भूमिका महत्वपूर्ण है। हम चाहते हैं कि हमारे कर्मचारी सक्षम हों, इसके लिए उन्हें रीस्किल और अपस्किल करना बहुत ज़रूरी है। हमें न सिर्फ अपने हर कर्मचारियों की पूर्ण क्षमता का लाभ उठाना है बल्कि कंपनी एवं उद्योग के स्तर पर भी कौशल को सुनिश्चित करना है। इस तरह के प्रयासों से ही हम बड़े पैमाने पर देश की कौशल संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि भारत को 2025 तक 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए हमें कौशल को गति प्रदान करनी होगी। दुनिया के कार्यबल में मौजूद हर चौथा कर्मचारी भारतीय है, ऐसे में हमारे युवाओं को सही कौशल प्रदान करना बेहद महत्वपूर्ण है। इस तरह के प्रयास विकास के लिए तो ज़रूरी हैं ही, साथ ही हर भारतीय को लाभान्वित करने के लिए भी मायने रखते हैं। इस अवसर पर मिस आंचल खन्ना, सीईओ, एसएचआरएम, इंडिया एपीएएस और मेना ने भारतीय युवाओं के लिए कौशल के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा

कि एनएसडीसी के साथ साझेदारी करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है, हम एक साथ मिलकर अधिक कुशल एवं समृद्ध राष्ट्र के निर्माण के लिए प्रयास करेंगे। एचआर लीडरशिप काउन्सिल कनेक्ट एक बदलावकारी मंच है जो कॉर्पाेरेट जगत और कौशल प्रणाली के बीच के अंतर का दूर करता है। इस पहल के माध्यम से हम कौशल की ऐसी सशक्त प्रणाली का निर्माण करना चाहते हैं जो कार्यबल की मौजूदा एवं भावी आवश्यकताओं को पूरा कर सके। हमें गर्व है कि हमें कौशल भारत और विकसित भारत एजेंडा के साथ जुड़ने का अवसर मिला है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.