डीआईटी यूनिवर्सिटी देहरादून के पांच फैकल्टी मेंबर्स को 2024 के लिए स्टैनफोर्ड के शीर्ष 2% सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में स्थान दिया गया

देहरादून । डीआईटी यूनिवर्सिटी ने अपने पांच प्रतिष्ठित फैकल्टी मेंबर्स को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की 2024 की प्रतिष्ठित शीर्ष 2% सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों की सूची में शामिल करके अपनी उपलब्धियों में एक और उपलब्धि जोड़ ली है। यह वैश्विक मान्यता विश्वविद्यालय की अकादमिक उत्कृष्टता और अत्याधुनिक अनुसंधान और नवाचार के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
जिन संकाय सदस्यों को सम्मानित किया गया है, वे हैं:
1. डॉ. नीरज कुमार सेतिया
2. डॉ. देबाशीष चौधरी
3. डॉ. सब्या सचि दास
4. डॉ. विनोद कुमार गुप्ता
5. डॉ. अनिल कुमार

इनमें से प्रत्येक विद्वान ने अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और खुद को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विचार नेताओं के रूप में स्थापित किया है। उनके अभूतपूर्व शोध, उच्च प्रभाव वाली पत्रिकाओं में कई प्रकाशन और विज्ञान और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के प्रति समर्पण ने उन्हें प्रतिष्ठित सूची में स्थान दिलाया है। स्टैनफोर्ड टॉप 2% सूची को दुनिया भर के प्रभावशाली शोधकर्ताओं के सबसे व्यापक मूल्यांकन में से एक माना जाता है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा संकलित, यह सूची एच-इंडेक्स, सह-लेखकत्व समायोजित एचएम-इंडेक्स और उद्धरणों और प्रकाशनों की संख्या जैसे मानकीकृत उद्धरण मीट्रिक के आधार पर विभिन्न विषयों के वैज्ञानिकों का मूल्यांकन करती है।
सम्मानित संकाय की शैक्षणिक उपलब्धियाँ
• डॉ. नीरज कुमार सेतिया :
डॉ. सेतिया एक प्रतिष्ठित शिक्षक, शोधकर्ता, नवप्रवर्तक, वक्ता और संरक्षक हैं, जो वर्तमान में डीआईटी विश्वविद्यालय, देहरादून के फार्मेसी संकाय, एसओपीएचआई में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। उन्हें 2021, 2022 और 2023 सहित लगातार चार वर्षों के लिए स्टैनफोर्ड की शीर्ष 2% सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक सूची में मान्यता दी गई है।
• डॉ. देबाशीष चौधरी:
डॉ. चौधरी वर्तमान में डीआईटी विश्वविद्यालय में डीन-रिसर्च एंड कंसल्टेंसी के रूप में कार्यरत हैं। वे आईआईटी कानपुर में भौतिकी विभाग के पूर्व प्रमुख थे। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित शीर्ष 2% शोधकर्ताओं की सूची में उन्हें काफी उच्च स्थान दिया गया है। प्रो. चौधरी के शोध प्रकाशनों को दुनिया भर के अन्य शोधकर्ताओं के विद्वत्तापूर्ण प्रकाशनों में लगभग दस हज़ार बार उद्धृत किया गया है। उनके पास चालीस से अधिक वर्षों का शोध अनुभव और सैंतीस वर्षों का शिक्षण अनुभव है, जिसमें आईआईटी कानपुर में प्रोफेसर के रूप में इकतीस वर्ष और डीआईटी विश्वविद्यालय में एक वर्ष शामिल है। उनके उत्कृष्ट शोध आउटपुट के सम्मान में, उन्हें भारत में सभी तीन राष्ट्रीय विज्ञान अकादमियों के फेलो के रूप में चुना गया है और उन्हें भारत सरकार के एसईआरबी/डीएसटी द्वारा प्रतिष्ठित जे.सी. बोस राष्ट्रीय फैलोशिप से भी सम्मानित किया गया है। वह अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट फाउंडेशन (जर्मनी) के पूर्व फेलो और जापान सोसाइटी फॉर द प्रमोशन ऑफ साइंस (जापान) के आमंत्रण फेलो हैं।
• डॉ. सब्या सची दास :
डॉ. दास, डीआईटी यूनिवर्सिटी, देहरादून के एसओपीएचआई के फार्मेसी संकाय में सहायक प्रोफेसर हैं। उन्हें लगातार दो वर्षों, 2022 और 2023 में स्टैनफोर्ड की शीर्ष 2% सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिक सूची में शामिल किया गया है।
• डॉ. विनोद कुमार गुप्ता:
भौतिक विज्ञान के विशेषज्ञ, डॉ. गुप्ता ने जटिल गणितीय चुनौतियों को हल करने में अग्रणी योगदान दिया है, विशेष रूप से द्रव यांत्रिकी के क्षेत्र में। वे वर्तमान में डीआईटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फिजिकल साइंसेज में सहायक प्रोफेसर हैं।
• डॉ. अनिल कुमार:
कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी, डॉ. कुमार ने इमेज प्रोसेसिंग एल्गोरिदम, क्रिप्टोग्राफी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सिग्नल प्रोसेसिंग, न्यूरल सिस्टम और जेनेटिक एल्गोरिदम जैसे क्षेत्रों में उल्लेखनीय शोध किया है। वे वर्तमान में डीआईटी यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग में प्रोफेसर हैं

डीआईटी यूनिवर्सिटी के लिए यह एक गौरवपूर्ण क्षण है।
यह उपलब्धि डीआईटी यूनिवर्सिटी के शोध-गहन वातावरण को बढ़ावा देने पर जोर देती है जो नवाचार, रचनात्मकता और सहयोग को प्रोत्साहित करता है। इन पांच प्रोफेसरों की मान्यता शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस उपलब्धि पर बोलते हुए, डीआईटी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. जी. रघुराम ने बहुत गर्व व्यक्त किया । उन्होंने कहा “यह पूरे डीआईटी विश्वविद्यालय समुदाय के लिए बहुत खुशी और गर्व का क्षण है। इस तरह की प्रतिष्ठित वैश्विक सूची में हमारे पांच फैकल्टी मेंबर्स का शामिल होना शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता के लिए हमारी अथक खोज को दर्शाता है। इन प्रोफेसरों ने हमारे छात्रों और शिक्षकों के लिए एक अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। उनके योगदान से न केवल डीआईटी विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा बढ़ी है, बल्कि वैश्विक वैज्ञानिक समुदाय में भी महत्वपूर्ण मूल्य जुड़ा है।” जैसे-जैसे डीआईटी विश्वविद्यालय अपने शोध क्षितिज का विकास और विस्तार करना जारी रखता है, ऐसे में इस तरह की विश्व स्तर पर प्रसिद्ध सूची में इसके संकाय सदस्यों की मान्यता भारत में उच्च शिक्षा के अग्रणी संस्थानों में से एक के रूप में इसकी स्थिति को मजबूत करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.