आईएसबी ने पीजीपी वाईएल लॉन्च किया

देहरादून। 2001 में स्थापित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), मैनेजमेंट एजुकेशन में नए मानक स्थापित करने के लिए प्रसिद्ध है, जो भारत एवं विश्व के लिए भविष्य के लीडर तैयार करने के अपने मिशन की ओर एक और बड़ी पहल शुरू कर रहा है। आईएसबी ने 2 साल तक के फुल टाईम वर्क एक्सपीरियंस वाले लोगों के लिए 20 माह का फुल टाईम एमबीए इक्विवेलेंट रेजिडेंशियल मैनेजमेंट प्रोग्राम- पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट फॉर यंग लीडर्स (पीजीपी वाईएल) शुरू किया है।

नए पीजीपी वाईएल प्रोग्राम के बारे में प्रोफेसर मदन पिलुटला, डीन, आईएसबी ने कहा, कि आईएसबी 2001 में अपनी शुरुआत से ही विश्वस्तर की मैनेजमेंट शिक्षा प्रदान कर रहा है और भारत एवं विश्व के लिए लीडर्स का निर्माण कर रहा है। इंडस्ट्री के लीडर्स और नियोक्ताओं के साथ हमारी वार्ताओं में ऐसे युवा प्रोफेशनल्स की जरूरत सामने आई, जो सीधे ऐसे पदों पर काम कर सकें, जिनके लिए व्यवसायिक कौशल के साथ डेटा एवं टेक्नोलॉजी में गहरी विशेषज्ञता की जरूरत हो।

इन आवश्यकताओं के अनुरूप हमने नए ग्रेजुएट्स एवं एंट्री लेवल प्रोफेशनल्स के लिए पीजीपी वाईएल प्रोग्राम का डिज़ाईन किया है, जो उन्हें कार्यस्थल पर असाधारण प्रॉब्लम सॉल्वर और इनोवेटर के रूप में तब्दील कर देगा। 2025 के मध्य शुरू हो रहा आईएसबी का पीजीपी वाईएल एक इनोवेटिव और अत्याधुनिक पाठ्यक्रम की मदद से अध्ययन का विस्तृत अनुभव प्रदान करेगा। यह पाठ्यक्रम व्यवसाय के विकसित होते परिदृश्य और टेक्नोलॉजिकल प्रगति के अनुरूप डिज़ाईन किया गया है।

रिसर्च पर आधारित इस पीजीपी वाईएल (पीजीपीवाईएल) पाठ्यक्रम में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, डेटा, एनालिटिक्स कोर्स के साथ फाउंडेशनल बिज़नेस प्रिंसिपल्स और विद्यार्थियों को इनोवेटिव प्रॉब्लम सॉल्वर्स के रूप में विकसित करने के लिए ग्लोबल पहलू शामिल किए गए हैं। पीजीपी वाईएल पाठ्यक्रम सीमित कार्यानुभव वाले विद्यार्थियों को एक बिज़नेस डिज़ाईन लैब और इनोवेशन लैब के साथ प्रयोगात्मक अध्ययन प्रदान करने के लिए डिज़ाईन किया गया है।

इसमें विद्यार्थियों को एक अनिवार्य दो माह की समर इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा ताकि वो विभिन्न सैटिंग्स में व्यवसायिक वातावरण का व्यवहारिक एक्सपोज़र पा सकें। पीजीपी वाईएल प्रोग्राम में विद्यार्थियों को आईएसबी एवं अन्य सर्वोच्च इंटरनेशनल बी-स्कूल्स की मशहूर फैकल्टी की विशेषज्ञता का लाभ मिलेगा। पीजीपी वाईएल में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों को आवेदन के साथ अपना या स्कोर प्रस्तुत करना होगा। साथ ही विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता और कार्यानुभव का विवरण भी लिया जाएगा।

पीजीपी वाईएल प्रोग्राम की आवेदन प्रक्रिया में विद्यार्थी की शैक्षणिक उत्कृष्टता के आधार पर व्यक्तिगत इंटरव्यू, आवेदन के साथ निबंध एवं टेस्ट स्कोर की परफॉर्मेंस को देखा जाएगा। इसके बाद चयनित विद्यार्थियों का इंटरव्यू औद्योगिक विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और वरिष्ठ पदों पर आईएसबी के पूर्व छात्रों द्वारा लिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.