फर्जी अस्थाई निवास प्रमाण पत्रों के विरोध में रीजनल पार्टी का बड़ा प्रदर्शन

देहरादून: फर्जी स्थाई निवास पत्रों पर रोक को लेकर राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी (Big demonstration of regional party) ने देहरादून घंटाघर स्थित स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी स्मारक पर धरना प्रदर्शन कर नारेबाजी की। तथा फर्जी प्रमाण पत्र बनाने में लिफ्त प्रमाण पत्र धारक तथा जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर नायब तहसीलदार के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किया।

शुक्रवार पूर्वाह्न 11 बजे करीब संगठन सचिव सुलोचना ईष्टवाल के नेतृत्व में बड़ी संख्या में राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के कार्यकर्ताओं ने घंटाघर स्थित स्वर्गीय इंद्रमणि बडोनी के स्मारक स्थल पर एकत्र होकर नारेबाजी कर धरना प्रदर्शन किया। इस विषय में पार्टी कार्यकर्ताओं ने नायब तहसीलदार के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी ज्ञापन भेजा है।

इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर स्थाई निवास प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से बनाए जा रहे हैं। जिस कारण बाहरी लोग स्थानीय युवकों का रोजगार का हक मार रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही डोईवाला में कुछ युवकों द्वारा उत्तराखंड का जाति प्रमाण पत्र बनाकर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया गया।

फर्जी अस्थाई प्रमाण पत्रों का बनना बदस्तूर जारी है। संगठन सचिव सुलोचना ईस्टवाल ने कहा कि समूह ‘ग’ के तहत नर्सिंग भर्ती परीक्षा में आठ अभ्यर्थियों के फर्जी अस्थाई निवास प्रमाण पत्र मिले हैं, जिन पर जांच की जा रही है। ऐसे और कई प्रमाण पत्रों को लेकर बेरोजगारों में नाराजगी है। कर्मचारी और अधिकारियों की मिली भगत के चलते फर्जी अस्थाई निवास प्रमाण पत्रों का काला धंधा फल फूल रहा है।

इस मौके पर द्रौपदी रावत ने कहा कि फर्जी स्थाई प्रमाण पत्र के चलते एमबीबीएस की सीटों पर प्रदेश से बहरी छात्रों को एडमिशन मिल रहा है और स्थानीय छात्र सीट न होने के चलते प्राइवेट कॉलेज की शरण ले रहे हैं। पूर्व में भी नीट-यूजी काउंसलिंग में मूल निवास संबंधित गलत दस्तावेज प्रस्तुत करने पर एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय में पांच अभ्यर्थियों को नोटिस जारी किया था।

जगदंबा बिष्ट ने कहा कि इसी वर्ष जून में डीएलएड पद के लिए विभाग ने 2906 पदों पर विज्ञप्ति निकली, अनुमान के अनुसार 500 से अधिक प्रदेश से बाहर के अभ्यर्थियों द्वारा उत्तराखंड का फर्जी अस्थाई प्रमाण पत्र बनवाकर आवेदन किया गया। राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवप्रसाद सेमवाल ने सीएम पुष्कर सिंह धामी से मांग की है

कि इस संबंध में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सभी संबंधित विभागों को गाइडलाइन जारी की जाए। यदि फर्जी स्थाई प्रमाण पत्रों पर ठोस कार्रवाई नहीं होती है तो उत्तराखंड हित में राष्ट्रवादी रीजनल पार्टी प्रदेश व्यापी आंदोलन करेगी। जिसकी समस्त जिम्मेदारी शासन और प्रशासन की होगी।

इस मौके महानगर अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ शशी रावत, जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ पौड़ी राखी नौढियाल, द्रौपदी रावत, ऊषा बिष्ट, शांति चौहान, रजनी कुकरेती, कुसुम, ज्योति खंकरियाल ,सुमन रावत, पदमा रौतेला ,सुमन रावत,कलावती नेगी, ऋषिका चौहान ,ऊमा खंडूड़ी, जगदंबा बिष्ट, मीना ध्यान, राजेंद्र गुसाईं आदि शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.