SP उत्तरकाशी द्वारा नगुण बैरियर पर पहुंचकर कांवड यात्रा व्यवस्थाओं का लिया गया जायजा

उत्तरकाशी। श्रावण के पवित्र माह में धर्म व आस्था के प्रतीक “कांवड यात्रा” के दौरान भारी संख्या में शिवभक्त भी गंगोत्री धाम पर कांवड लेने आ रहे है। लगातार बढ़ रही कांवडियों की संख्या व बारिश को देखते हुये पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी, श्री अर्पण यदुवंशी द्वारा आज 27.07.2024 को जनपद की प्रवेश सीमा नगुण बॉर्डर पर पहुंचकर कांवड यात्रा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। पुलिस व सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुये उनके द्वारा शिवभक्तों से कांवड यात्रा व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया गया।

सभी कांवडियों को वाहन सावधानी पूर्वक व निर्धारित गतिसीमा मे चलाने के साथ-साथ आजकल बारिश के सीजन में पहाडी/लैंड-स्लाईडिंग व दुर्घटना प्रभावी स्थानों पर अत्यधिक सावधानी बरतनने तथा ईकोसेंसटिव जोन के दृष्टिगत लाउडस्पीकर को निर्धारित ध्वनिसीमा में बजाने के साथ वाहन मे प्रेसर हॉर्न, मोडिफाइड साईलेन्सर आदि ध्वनि उत्तेजक सधानों का प्रयोग न करने की हिदायत दी गयी।

अत्यधिक बारिश, मार्ग अवरुद्ध व अन्य प्रकृतिक आपदाओं की स्थिति में कांवडियो को सुरक्षित स्थान पर रुकने तथा पुलिस-प्रशासन द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करने हेतु बताया गया। इस दौरान उनके द्वारा कांवड ड्यूटी में नियुक्त पुलिस अधिकारी/ कर्मचारियों को निर्देश देते हुये बताया गया कि कांवड यात्रा के दौरान शिवभक्तों की संख्या में लगातार बृद्धि हो रही है साथ ही बारिश का दौर भी लगातार जारी है, जगह-जगह पर भू-स्खलन, लैंड-स्लाईड़िंग, नदी-नालों का जलस्तर बढने की घटनाये देखने को मिल रही हैं,

ऐसे समय में हम सभी को अतिरिक्त सावधानी बरतनने की आवश्यकता है, सभी पुलिस अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से करे। मार्ग अवरुद्ध, अतिवृष्टि व आपदाओं के समय कांवडियों को सुरक्षित स्थान पर रोकने के साथ ऐसी घटनाओं की सूचना तुरन्त पुलिस कन्ट्रोल व उच्चाधिकारियों को दें, आपस में एक बेहतर कम्युनिकेशन बनाकर टीम वर्क के साथ कार्य करने के साथ अन्य जरुरी सावधानियां व सतर्कता बरतनने की हिदायतें दी गयी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.