22 जनवरी को कंडारी में दिया जाएगा एक दिवसीय अति सघन सेब बागवानी का प्रशिक्षण

उत्तरकाशी (रोबिन वर्मा)। लाभार्थियों एवं इस वर्ष आवेदन करने वाले लाभार्थियों को श्री विरेन्द्र दत्त गौड ग्राम- कण्डारी, डामटा के बगीचे में मुख्य उद्यान अधिकारी उत्तरकाशी डॉ डी. के. तिवारी एवं विभागीय टीम के द्वारा दिनांक 22 जनवरी 2024 को दोपहर 12:00 बजे से सेब उत्पादन रेखांकन आदि से सम्बन्धित प्रशिक्षण दिया जायेगा

मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ डी के तिवारी ने कहा कि जनपद के किसानों को सेब उत्पादन के क्षेत्र में नवीन उच्च तकनीकी रेखांकन, कटाई छटाई, फल पौध रोपण, ग्राफ्टिंग आदि के सम्बन्ध में प्रशिक्षण और तकनीक जानकारी दी जायेगी। इससे कि राज्य में सेब उत्पादन एवं उत्पादकता में गुणात्मक वृद्धि होगी, साथ ही कृषकों की आय में वृद्धि होगी।

साथ ही बताया कि इस वर्ष उत्तरकाशी जनपद के लगभग 600 से 700 किसान सेब का बाग लगाना चाह रहे हैं, किसानों को अधिक से अधिक लाभ मिले इसके लिए दूरस्थ क्षेत्र यमुना घाटी के कंडारी गांव में किसान के बगीचे में प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में जनपद के एप्पल योजना अंतर्गत स्वीकृत पुराने लाभार्थी एवं इस वर्ष आवेदन करने वाले किसान प्रतिभाग कर सकते हैं, साथ ही अधिक से अधिक किसानों से प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभाग करने का अनुरोध किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.