प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे 27 वे नेशनल यूथ फेस्टिवल का उद्घाटन

देहरादून। 27 वे राष्ट्रीय युवा महोत्सव के आयोजन के लिए सांस्कृतिक समृद्धि और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध शहर नासिक तैयार हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा १२ जनवरी को पाँच दिवसीय नेशनल यूथ फ़ेस्टिवल का उद्घाटन तपोवन ग्राउंड में किया जाएगा। युवा मामले, भारत सरकार, खेल मंत्रालय, नेहरू युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के सहयोग से आयोजित 27 वे नेशनल यूथ फेस्टिवल 12 जनवरी से 16 जनवरी 2024 तक नासिक शहर में अलग अलग स्थानो पर किया जाएगा। नेशनल यूथ फ़ेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न राज्यों से आनेवाले सभी युवा शक्ति को एक साथ लेकर चलने और सांस्कृतिक विविधता, कौशल विकास और सामूहिकता को एक मंच पर प्रस्तुत किया जाएगा।

१२ जनवरी को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के अवसर पर 27 वे राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहित राज्य के अन्य गणमान्य व्यक्ति समारोह में उपस्थित रहेंगे। युवा देश की संपत्ति है । देश के प्रतिभाशाली युवा यहाँ आकर अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करेंगे । इस कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को अभिव्यक्ति के लिए राष्ट्रीय मंच प्रदान किया जा रहा है। यह मंच उनकी प्रतिभा को निखारने में सहायक होगा। इस आयोजन में महाराष्ट्र यूथ एक्सपो , मिलेट्स फेस्टिवल, लोक संगीत, पोस्टर मेकिंग, स्टोरी राइटिंग , सोलो डांस, ग्रुप डांस अन्य कई तरह के कार्यक्रमों के माध्यम से देश की एकता में अनेकता ,कला और संस्कृति का दर्शन यहाँ देखने को मिलेगा। पाक कला , क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद चखने का अवसर मिलेगा।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन १२ जनवरी से १६ जनवरी तक नाशिक में किया जा रहा है। लगभग पंद्रह वर्षों के बाद यह अवसर महाराष्ट्र को मिला है। इस अवसर पर देश के विभिन्न राज्यों से प्रतिभासंपन्न युवा इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आ रहे है। युवा ही इस देश का भविष्य है। युवा एक विकसित भारत की चेतना और उम्मीद है जो पूरे विश्व में फैलेगी। हम चाहते हैं की अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इस आयोजन में सम्मिलित होना चाहिए। राष्ट्रीय युवा महोत्सव में विविध तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है जैसे महाराष्ट्र प्रदर्शनी , लोक-संगीत , पोस्टर मेकिंग , स्टोरी राइटिंग , ग्रुप और सोलो डांस आदि। इस कार्यक्रम का उद्घाटन हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ संभाजी शिंदे ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय युवा महोत्सव में रोड शो के माध्यम से समारोह के उदघाटन स्थल पर पहुँचेंगे। हम सब चाहते हैं की अधिक से अधिक लोग इस महोत्सव में उपस्थित होकर आज के युवा भारत की तस्वीर को पूरे राष्ट्र के समक्ष प्रस्तुत करें। गुरुवार ११ जनवरी को आयोजित एक प्रेस वार्ता के दौरान युवा महोत्सव का शेड्यूल जारी किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.