सर्दियों के सुपरफूड्स जिन्हें खाने से स्किन रहती है जवां और मिलता है दाग-धब्बों से छुटकारा

सर्दियों में बेशक ड्राइनेस की समस्या बहुत ज्यादा परेशान करती है, लेकिन यही सही मौसम भी होता है स्किन से जुड़ी कई सारी परेशानियों को दूर करने का। दरअसल इस मौसम में सब्जियों और फलों की ढेरों वैराइटी मौजूद होती है। जो कई सारे न्यूट्रिशन से भरपूर होती हैं। इन्हें खाने से सेहत के साथ स्किन को भी कई सारे फायदे मिलते हैं, जिनसे से एक है स्किन बढ़ती उम्र में भी जवां बनी रहती है।

आपको बता दें कि जब शरीर में मिनरल्स की कमी होती है, तो इससे फ्री रेडिकल्स की प्रॉब्लम देखने को मिलती है, जो झुर्रियों की भी बहुत बड़ी वजह हैं, लेकिन जब आप मिनरल्स से भरपूर चीज़ें खाते हैं, तो इससे शरीर में कोलेजन बढ़ता है, जो स्किन को हेल्दी और जवां बनाएं रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। सर्दियों में इन चीज़ों को शामिल कर रख सकते हैं स्किन को हेल्दी।

आंवला
सर्दियों में आंवले को अलग-अलग तरीकों से अपनी डाइट में शामिल करें। खाली पेट इसे खाने से सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं। इसे कच्चा खाने या जूस बनाकर पीने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है, जिसका असर सेहत ही नहीं त्वचा पर भी देखने को मिलता है। चेहरे की चमक बढ़ती है और साथ ही दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

चुकंदर
चुकंदर का जूस बनाकर पिएं या फिर सैलेद के रूप में खाएं, हर तरह से ये शरीर को फायदा ही पहुंचाता है। विटामिन और मिनरल से भरपूर चुकंदर खाने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है। साथ ही झाइयों से भी छुटकारा मिलता है। चुकंदर के सेवन से कोलेजन का मात्रा बढ़ती है, जिससे बढ़ती उम्र में भी त्वचा जवां नजर आती है। दूसरा इसमें मौजूद नाइट्रेट शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है।

संतरा
संतरे भी सर्दियों का सुपरफूड है। इसमें मौजूद विटामिन सी हमारे स्किन को हेल्दी और जवां बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है। संतरा खाने से स्किन हाइड्रेट रहती है, ड्राईनेस की प्रॉब्लम दूर होती है। साथ ही त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.