बीसीएल इंडस्ट्रीज लिमिटेड की नजर रणनीतिक लाभ पर

देहरादून:- बीसीएल इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड डाइवर्स बिज़नेस और वर्टिकल इंटीग्रेशन के साथ भारत की लार्जेस्ट एग्रो- प्रोसेसिंग मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में से एक है। मक्के से इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत, ऑयल मार्केटिंग कंपनीज़ (ओएमसी) ने अनाज से प्राप्त इथेनॉल के लिए 5.79 रुपये प्रति लीटर (जीएसटी को छोड़कर) के एडिशनल इंसेंटिव की घोषणा की है। यह मक्का बेस्ड इथेनॉल के लिए इग्ज़िस्टिंग प्रोक्योरमेंट प्राइस 66.07 रुपये प्रति लीटर के टॉप पर आता है, जिससे कुल इफेक्टिव प्राइस 71.86 रुपये प्रति लीटर हो जाता है।

यह इंसेंटिव 5 जनवरी 2024 के बाद ओएमसी द्वारा खरीदी गई सभी इथेनॉल सप्लाईज़ के लिए लागू होगा, जो इफेक्टिवली इथेनॉल आपूर्ति वर्ष 2023-24 की शेष अवधि को कवर करेगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनीज़ (ओएमसी) इंसेंटिव को या तो क्रेडिट नोट्स के माध्यम से या सीधे परचेज़ ऑर्डर में शामिल करके वितरित करेंगे।

इससे पहले दिसंबर में बीसीएल को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) आदि जैसी विभिन्न प्रतिष्ठित ऑयल मार्केटिंग कंपनीज़ (ओएमसी) से इथेनॉल की सप्लाई के लिए 560 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले थे।
कंपनी के डिस्टिलरी प्लांट को ईएनए के साथ-साथ इथेनॉल के उत्पादन को आसानी से नियंत्रित और संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे न्यूनतम अवधि में दोनों के बीच सीमलेस आदान-प्रदान सुनिश्चित हो सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.