उत्तराखंड में शट डाउन के चलते बिजली संकट, इतने घंटे का होगा पावर-कट, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून (एजेंसी)। उत्तराखंड में जनवरी माह में बिजली का संकट गहराने जा रहा है। दरअसल, यूजेवीएनएल ने मनेरी भाली प्लांट की मरम्मत के लिए 20 दिन का शटडाउन लेने का फैसला लिया है। ऐसे में इस प्लांट से पांच जनवरी से 25 जनवरी तक बिजली उत्पादन बंद रहेगा। उधर, कम पानी उपलब्ध होने से यूजेवीएनएल का बिजली उत्पादन भी 24 मिलियन यूनिट (एमयू) से घटकर 9.37 एमयू रह गया है।

इससे बिजली संकट गहराना तय है। गर्मियों में यूजेवीएनएल का बिजली उत्पादन 24 एमयू को पार कर जाता है। सर्दियां आते ही उत्पादन बहुत घट जाता है। इस बार बारिश न होने के कारण उत्पादन पिछले साल के मुकाबले और भी ज्यादा कम है। पिछले साल 2023 में एक जनवरी को बिजली उत्पादन 10.39 एमयू था, जो इस साल एक जनवरी को 9.37 एमयू तक सीमित हो गया है।

मनेरीभाली से 106 मेगावाट बिजली उत्पादन पूरी तरह बंद होने के बाद दिक्कत बढ़ना तय है। उधर, बाजार में पीक समय के लिए बिजली नहीं मिल रही है। साथ ही रेट भी 12 रुपये प्रति यूनिट तक पहुंचे हुए हैं। इस रेट पर यूपीसीएल बहुत अधिक बिजली खरीदने की स्थिति में नहीं है।

बिजली सप्लाई बाधित न हो, इसके लिए लगातार हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। हर संभव तरीके से बिजली जुटाने की कोशिश हो रही है। इसके लिए शॉर्ट टर्म और लांग टर्म प्लानिंग साथ साथ चल रही है। – अनिल कुमार, एमडी, यूपीसीएल।

मरम्मत के लिए शटडाउन लिया गया है। पूरा प्रयास किया जाएगा कि काम को जल्द से जल्द समाप्त किया जा सके। इसके लिए सभी इंजीनियरों को विशेष निर्देश जारी कर दिए गए हैं। -अजय कुमार सिंह, निदेशक ऑपरेशन, यूजेवीएनल ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.