ऑनलाइन के बजाय स्थानीय दुकानदारों से करें खरीदारी : लाखन सिंह

देहरादून। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत उत्तराखंड प्रांत की एक बैठक मंगलवार को ईसी रोड स्थित मार्शल स्कूल में आयोजित की गई जिसमें ग्राहकों को उनके अधिकारों के बारे में जागरूक किया गया। बैठक में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

बैठक के बाद आयोजित गोष्ठी में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के क्षेत्रीय संगठन मंत्री लाखन सिंह जी ने संबोधित करते हुए कहा कि संगठन का उद्देश्य ग्राहकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना और उनके अधिकारों का संरक्षण करना है। इसके लिए समय-समय पर बैठकर और गोष्ठियां आयोजित की जाती हैं। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि ऑनलाइन खरीदारी और बड़े-बड़े मालों में जाने के बजाय स्थानीय दुकानदारों से खरीदारी करें, ताकि स्थानीय अर्थव्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता रहे।

स्वर्ण जयंती समारोह के प्रांतीय अध्यक्ष एडवोकेट विनोद नौटियाल जी ने कहा कि संगठन के गठन के 50 वर्ष पूर्ण होने पर इस वर्ष सितंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिससे लोगों को जागरूक किया जा सके। इसके लिए बड़ी संख्या में लोगों को सदस्य बनाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति मात्र एक सौ रुपये देकर संगठन का सदस्य बन सकता है।

संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ. राजीव कुरेली ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम में ग्राहकों को विभिन्न अधिकार दिए गए हैं। जिनमें जानने का, देखने का, सुरक्षा का, शिकायत करने का, संबंधित विभाग में शिकायत करने का, निस्तारण, मुआवजा पाने का अधिकार है।

मार्शल स्कूल के प्रेसिडेंट एडवोकेट रजनीश रजनीश जुयाल ने कहा कि समाज में अधिकारों के सर्वेक्षण के लिए सभी को अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। जो व्यक्ति व्यक्ति विक्रेता या उत्पादक है वह कहीं ना कहीं ग्राहक भी है। लोगों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना आवश्यक है।

प्रोफेसर सुनील कुमार सक्सेना ने खाद्य वस्तुओं की जांच के लिए प्रत्येक जिले में एक लैब के गठन का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि आज विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिलावट हो रही है। लेकिन इसकी जांच के लिए प्रदेश में मात्र एक ही लैब है, जिसकी रिपोर्ट आने में महीनो लग जाते हैं। इससे मिलावटखोरी नहीं रुक पा रही है। इसलिए सरकार को इस संबंध में कदम उठाने चाहिए।

संगठन के संरक्षक एवं संघ के पूर्व प्रचारक कल्याण सिंह जी ने कहा कि छोटी-छोटी खरीदारी में भी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना आवश्यक है।

गोष्ठी का संचालन प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ. भूपेंद्र गंगवार ने किया।
इस अवसर पर शिवानी, राजकुमार दक्ष, राकेश पांडे, अजय राजपूत, संदीप तोमर, इंदर सिंह नेगी, पंकज जोशी, शकुंतला काला, रविंद्र बावा, योगिनी शर्मा, विधि अधिकारी, अनुराधा उपाध्याय, मंजू बेंजवाल, शालिनी पाल, प्रियांशी, शिखा, आयशा नौटियाल, एकता, अपर्णा, मीनाक्षी पंवार, गीतांजलि कुकरेती, नीरजा कुकरेती, विधि सिंह, सुष्मिता, गोविंद सिंह, प्रदीप भंडारी आदि मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.