नोवा आईवीएफ देहरादून में इन्फर्टिलिटी के संघर्ष में जोड़ों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दिया जाता है

देहरादून। देहरादून के नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी क्लिनिक में इन्फर्टिलिटी से परेशान 10 में से कम से कम 6 जोड़ों को अपनी मेंटल हेल्थ में कई चुनौतियों का सामना करते देखा गया है। प्रजनन उपचार की भावनात्मक चुनौतीपूर्ण और परेशान करने वाली प्रकृति के कारण मरीज निराशा, चिंता और अवसाद जैसी नकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। यह भावनाएँ मरीज के भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती हैं। परिणामस्वरूप, प्रजनन उपचार से गुजर रहे लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सहायता और मनोवैज्ञानिक परामर्श देना बहुत ही जरूरी है।

इन्फर्टिलिटी से परेशान जोड़ों के लिए भावनात्मक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में बोलते हुए नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी देहरादून में काउंसलिंग साइकोलॉजिस्ट और सर्टिफाइड योगा इंस्ट्रक्टर नेहा ने कहा कि जब जोड़े इन्फर्टिलिटी के कठिनाई भरे सफर से गुजरते हैं तो यह जानना बेहद जरूरी है कि भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है जितना शारीरिक स्वास्थ्य का रखा जाता है इनफर्टिलिटी जोड़ों की भावनाओं और रिश्तों के साथ-साथ पूरे मानसिक स्वास्थ्य पर भी अपना असर दिखा सकती है।

इन्फर्टिलिटी से जूझ रहे जोड़े बहुत शर्मिंदगी महसूस करते है और उन्हें शादियों, गोद भराई आदि जैसे सामाजिक समारोहों में तिरस्कार की दृष्टि से देखा जाता है। नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी में प्रजनन उपचार से गुजर रहे जोड़ों को अपने भावनात्मक स्वास्थ्य का अच्छे तरह से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। पिछले साल से हमने आईवीएफ कराने व प्रजनन उपचार से गुजरने वाले जोड़ों के तनाव को कम करने के लिए मनोवैज्ञानिक परामर्श के साथ योग और प्राणायाम जैसी भावनात्मक स्वास्थ्य की गतिविधियाँ शुरू कीं।

इन्फर्टिलिटी की चुनौतियों का सामना करने वाले जोड़ों के लिए शारीरिक स्वास्थ्य जितने मायने रखता है उतने ही मायने भावनात्मक स्वास्थ्य भी रखता है नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी देहरादून में फर्टिलिटी कंसल्टैंट डॉ. अभिनय सिंह ने कहा हमने देखा है कि इन्फर्टिलिटी से जूझ रहे जोड़े अक्सर तनावग्रस्त रहते हैं, और भावनात्मक रूप से संघर्ष करते हैं। सबसे पहले और सबसे जरूरी फर्टिलिटी विशेषज्ञ का काम है कि वह जोड़ों को प्रभावित करने वाली स्थिति के बारे में सहानुभूति से समझाएं और उनके सभी सवालों का जवाब ऐसे दें जो वो आसानी से समझ सकें।

यह भी बहुत जरूरी है कि उन्हें उपचार के सभी उपलब्ध विकल्पों के बारे में खुलकर बताया जाए। सबसे अहम बात प्रजनन उपचार के परिणाम को वास्तविक रूप से प्रबंधित करना है। प्रजनन विशेषज्ञों के रूप में, यह हमारी जिम्मेदारी होती है कि हम इस बात का पूरी तरह से ध्यान रखें कि हमारे मरीजों का सही तरीके से इलाज हो और जरूरत पड़ने पर उन्हें मनोवैज्ञानिक परामर्श भी मिले।”

एक शोध से यह पता चलता है कि किसी के भावनात्मक स्वास्थ्य का अच्छा होना उसके प्रजनन उपचार की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है। भावनात्मक स्वास्थ्य प्रजनन उपचार का एक महत्वपूर्ण पहलू है, और किसी के तनाव के स्तर को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। देहरादून में नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी एक विस्तृत प्रजनन उपचार केंद्र है, जिसमें नई तकनीक युक्त अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं हैं, और प्रजनन उपचार के अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.