जरुरी खबर : ट्रैफिक नियम तोड़ना अब नहीं होगा आसान, ऑनलाइन चालान के साथ मिलेगा डाक माध्यम से नोटिस

देहरादून (एजेंसी)। अब ऑनलाइन चालान के बाद वाहन स्वामी को नोटिस भी भेजा जाएगा। नोटिस डाक के माध्यम से वाहन स्वामी के घर के पते पर भेजा जाएगा। परिवहन विभाग की ओर से ओवर स्पीड, ट्रिपल राइडिंग, बिना हेलमेट और गलत दिशा में वाहन चलाने पर ऑनलाइन चालान किए जा रहे हैं।

हर महीने 25 फीसदी चालान इंटरसेप्टर, स्पीड रडार गन और एएनपीआर कैमरों की मदद से किए जा रहे हैं। चालान का संदेश वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है। लेकिन कई वाहन स्वामी ऐसे हैं, जिनके नंबर बंद हो गए हैं या फिर उन्होंने नया नंबर अपडेट करवा दिया गया है।

ऐसे में वाहन स्वामियों को चालान की जानकारी नहीं मिल पाती है। अब ऑनलाइन चालान के साथ ही वाहन स्वामी के घर के पते पर डाक के माध्यम से नोटिस भेजा जाएगा। जब तक चालान का भुगतान नहीं किया जाएगा, तब वाहन काली सूची में रहेगा। इस दौरान वाहन का टैक्स जमा करने समेत अन्य काम नहीं हो पाएंगे। किसी को वाहन बेचा भी नहीं जा सकता है।

स्पीड रडार गन, इंटरसेप्टर और एएनपीआर कैमरों की मदद से करीब 25 फीसदी चालान किए जा रहे हैं। चालान का संदेश वाहन स्वामी के मोबाइल नंबर भेजा जाता है, लेकिन कई वाहन स्वामियों के नंबर अपडेट नहीं हैं, इसलिए अब चालान के बाद वाहन स्वामी के घर के पते पर नोटिस भी भेजा जाएगा।

शैलेश तिवारी आरटीओ (प्रवर्तन) देहरादून

Leave A Reply

Your email address will not be published.