एमेज़ॉन पे ने हियरिंग और स्पीच इंपेयर्ड ग्राहकों के लिए साईन लैंग्वेज़ वीडियो केवाईसी सेवा शुरू की

देहरादून। समावेशन की ओर बढ़ते हुए एमेज़ॉन पे ने हाल ही में हियरिंग और स्पीच इंपेयर्ड ग्राहकों के लिए एक वीडियो साईन लैंग्वेज़ केवाईसी सेवा लॉन्च की, जिसमें संकेत की भाषा द्वारा संचार किया जाएगा। यह भारत में डिजिटल पेमेंट्स के क्षेत्र में एक अग्रणी अभियान है।

कंपनी ने यह अभियान एमेजॉन पे के कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच साईन-लैंग्वेज़ में टू-वे वीडियो संचार संभव बनाने के लिए शुरू किया। इसका उद्देश्य उन लोगों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को आसान और डिजिटल भुगतान को ज्यादा समावेशी बनाना है, जो साईन लैंग्वेज़ में बात करते हैं।

यह इनोवेटिव अभियान डिजिटल भारत के प्रति एमेज़ॉन की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, और इससे सुनिश्चित होता है कि उनकी सेवाएं सभी के लिए समावेशी और उपलब्ध हैं, जो एक डिजिटली सशक्त भारत के विस्तृत लक्ष्य के साथ मेल खाता है।

इस सेवा के बारे में विकास बंसल, डायरेक्टर, पेमेंट्स एवं फाईनेंशल सर्विसेज़, आईएन पेमेंट्स ने कहा कि हमारी साईन लैंग्वेज़ वीडियो केवाईसी सेवा ग्राहक पर केंद्रण और वित्तीय समावेशन पर एमेजॉन पे के फोकस का स्वाभाविक विस्तार है। यह सेवा, जो हमने अपनी बैरियर-फ्री सेवा के दायरे में पेश की है, के साथ हम डिसएबिलिटी से पीड़ित ग्राहकों को वीडियो केवाईसी का लाभ आसानी से और सुरक्षित तरीके से प्राप्त करने में समर्थ बना रहे हैं।

इस सेवा द्वारा उन्हें भुगतान की अपनी दैनिक जरूरतों के लिए डिजिटल वॉलेट के विस्तृत फायदे मिल सकेंगे। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे उत्पाद समावेशी हों, और हमारी सेवाएं, अनुभव एवं फंक्शनलिटी सामर्थ्य की बाधा के बिना हर किसी को प्राप्त हो सकें।

एमेजॉन पे ने अपने 120 से ज्यादा कर्मचारियों को भारतीय साईन लैंग्वेज़ का प्रशिक्षण दिया है, जो भारत में ग्राहकों को वीडियो-आधारित केवाईसी सेवा प्रदान करते हैं। यह इंटरैक्टिव ट्रेनिंग मॉड्यूल इन-हाउस टीम द्वारा विकसित किया गया था और कर्मचारियों को हियरिंग एवं स्पीच-इंपेयर्ड लोगों से साथ प्रभावशाली संचार करने में समर्थ बनाने पर केंद्रित था।

इस अभियान के बारे में दीप्ति वर्मा, वाईस प्रेसिडेंट, पीपुल एक्सपीरियंस एंड टेक्नॉलॉजी, एमेज़ॉन स्टोर्स इंडिया, जापान, एवं इमर्जिंग मार्केट्स ने कहा कि एमेज़ॉन में हमारे हर काम में समावेशन की संस्कृति की झलक मिलती है। हम निरंतर एमेज़ॉन को समावेशी बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहे हैं, जिसके लिए हम विस्तृत कार्यबल और समावेशी संस्कृति का विकास करने से लेकर अपने ग्राहकों को समानता पर आधारित सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

हमें मालूम है कि डिसएबिलिटी से पीड़ित लोगों को एमेज़ॉन सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है, और अपने साईन लैंग्वेज़ वीडियो एमेजॉन अभियान द्वारा हम उन परिवर्तनों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, जो डिसएबिलिटी से पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं।

हम हर टचप्वाईंट पर एक समावेशी अनुभव का निर्माण करना चाहते हैं, चाहे फिर वह हमारे विविधता, समानता और समावेशन पर केंद्रित प्रोग्राम्स और बेनेफिट्स द्वारा हमारे कर्मचारियों के लिए हो, या फिर इनोवेटिव समाधानों द्वारा डिसएबिलिटी से पीड़ित ग्राहकों के लिए ज्यादा समानुभूति का प्रदर्शन करे।

एमेजॉन पे की वीडियो केवाईसी सेवा के बारे में अपना अनुभव साझा करते हुए नागपुर के निवासी, राजेंद्र कुमार ने कहा कि पहले ऑनलाईन पेमेंट वॉलेट स्थापित के लिए केवाईसी सेवा मुख्यतः वॉईस कॉल से मिलती थी, और यह मेरे जैसे कम सुनने वाले लोगों के लिए एक बड़ी बाधा थी, जिन्हें इसके लिए अपने परिवार के सदस्यों की मदद लेनी पड़ती थी।

लेकिन अब एमेज़ॉन पे द्वारा केवाईसी सेवा ने यह हमारे लिए बहुत आसान बना दिया है। मेरे एमेजॉन पे वॉलेट के लिए साईन लैंग्वेज़ वीडियो केवाईसी अनुभव ने मेरा काम बहुत आसान बना दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.