पत्रकार विरेन्द्र वर्मा कि टीम ने ग्राम थापला में दिया मशरूम प्रशिक्षण

टिहरी: जनपद के ग्राम पंचायत थापला में ग्राम प्रधान बबीता सजवाण के आग्रह पर धनोल्टी उप जिलाधिकारी मंजू राजपूत के निर्देशन पर पत्रकार विरेन्द्र वर्मा, रोबिन व चमन द्वारा ग्राम पंचायत की 3 दर्जन महिलाओं को गाँव में ढींगरी मशरूम का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें सभी महिलाओं ने बड़ी उत्सुकता के साथ रासायनिक पदार्थ प्रयोग किए बगैर ऑर्गेनिक ढंग से ढ़ीगरी मशरूम का प्रशिक्षण प्राप्त कर समूह के माध्यम से लगातार मशरूम की खेती करने का मन बनाया।

गाँव में पहली बार मशरूम के उत्पादन के प्रशिक्षण पर महिलाएं काफी प्रसन्न नजर आई।आपको बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय बाजार में मशरूम की मांग तेजी से बढ़ी है, मशरूम की खेती किसानों के लिए कम जगह व कम खर्चे और कम समय अधिक उत्पादन के साथ मुनाफा देने वाली फसल बनती जा रही है। पौष्टिकता से भरपूर सब्जी के रूप में मशरूम का तेजी से विकास हो रहा है।

मशरूम में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज लवण और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की भरमार है। घरों में सब्जी के रूप में इस्तेमाल होने के साथ-साथ कम्पनियां भी मशरूम के कई उत्पाद बनाकर बाजार में बेचती हैं। यदि आप भी स्वरोजगार हेतु मन बना रहे हैं तो मशरूम की खेती अच्छा विकल्प बन सकता है।

महिलाओं को प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान एसडीएम धनोल्टी मंजू राजपूत स्वयं मौके पर रही और ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार को लेकर हर संभव सहयोग करने की बात कही, एसडीएम धनोल्टी मंजू राजपूत ने कहा कि प्रशिक्षण के बाद महिलाओं के द्वारा तैयार मशरूम एवं अन्य स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग आदि के लिए विभाग आदि के माध्यम से भी सहयोग किया जायेगा।

वही इस दौरान ट्रेनर पत्रकार वीरेंद्र वर्मा ने कहा कि उन्होंने इससे पहले भी कई महिलाओं को मशरूम का प्रशिक्षण दिया है, साथ हि बताएं की आज थापला गांव की महिलाओं ने प्रशिक्षण में उत्सुकता के साथ प्रतिभा किया और प्रशिक्षण के सभी पहलुओं को प्रैक्टिकल करके सिखाया है जिससे महिलाओं को आसानी से समझ भी आ गया है।

ग्राम प्रधान बबीता सजवान ने कहा कि आज हमारे ग्राम पंचायत में एसडीएम धनोल्टी मंजु राजपूत और पत्रकार वीरेंद्र वर्मा के नेतृत्व में गाँव कि महिलाओं को मशरूम ट्रेनिंग दी गई है जिसमें सभी महिलाओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभा किया है और सभी महिलाएं काफी उत्सव दिखी, महिलाओं को गांव में स्वरोजगार शुरू करने के लिए ट्रेनिंग बहुत आवश्यक थी और सभी महिलाओं का कहना है कि इस ट्रेनिंग से वह अपना स्वरोजगार शुरू करना चाहती है ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.