सरकारी योजनाओं का फायदा उठा रहे नेपाली : संघर्ष समिति

पौड़ी। पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक नमन चंदोला ने जिला प्रशासन पौड़ी को ज्ञापन दिया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि जनपद पौड़ी के नगरीय क्षेत्रों के साथ ही गांवों में बड़ी संख्या में नेपाली मूल के लोग रह रहे हैं। सरकारी तंत्र की सांठ-गांठ के चलते सरकारी दस्तावेजो में नेपाली मूल के लोगों के नाम दर्ज हो रहे हैं। कहा नेपाली मूल के लोगों व परिजनों के नाम परिवार रजिस्टर, आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस सहित अनेक दस्तावेजों में होने की घटनाएं सामने आती रही हैं।

कतिपय सामने भी आया है कि नेपाली मूल के लोग भारत सरकार व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का भी लाभ उठा रहे हैं। जो उत्तराखंड के मूल निवासियों के अधिकारों का हनन है। सरकारी तंत्र की विफलता का प्रमाण है। विकास खंड कल्जीखाल के ग्राम पंचायत बेड़गांव में नेपाली मूल के व्यक्ति का वार्ड मेंबर (ग्राम पंचायत सदस्य) बनने और उसका जाति प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने पर सामाजिक संगठन मुखर हो गया है।

पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति पौड़ी ने घटना को गंभीर बताते हुए जिले में मौजूद नेपाली मूल के लोगों के सरकारी दस्तावेजो में दर्ज नामों की जांच करते हुए कार्रवाई की मांग की है। कहा कि जिले में अनेक सरकारी दस्तावेजाें में बिना जांच के ही नेपाली मूल के लोगों के नाम दर्ज हैं। वह सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले रहे हैं।

चंदोला ने कहा कि जनपद पौड़ी में मौजूद नेपाली मूल के लोगों का भौतिक सत्यापन किया जाय। साथ ही सरकारी दस्तावेजों में दर्ज नेपाली मूल के लोगों के नामों के समस्त प्रकरणों की निष्पक्ष जांच की जाय। दोषी पाए जाने वाले नेपाली मूल के लोगों व सरकार अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई व वसूली की कार्रवाई अमल में लाई जाए। पौड़ी बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक नमन चंदोला ने मामले में प्रशासन द्वारा लापरवाही बरते जाने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.