सरकार ने राज्य में एसएमई के लिए धन जुटाने की सुविधा के लिए एमओयू पर किए हस्ताक्षर

देहरादून। भारत के मुख्य स्टॉक एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) और उत्तराखंड सरकार ने एनएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म इमर्ज का उपयोग करके आईपीओ सिस्टम के जरिए फंड जुटाने के लिए राज्य के एमएसएमई के बीच जागरूकता फैलाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम ने आज मुंबई में बीकेसी स्थित एनएसई के हेड ऑफिस का दौरा किया।

6 नवंबर 2023 को एनएसई बीकेसी ऑफिस, मुंबई में उत्तराखंड सरकार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। लिस्टिंग प्रक्रिया में एनएसई, उत्तराखंड सरकार के सहयोग से एनएसई इमर्ज प्लेटफॉर्म पर फंड जुटाने और कंपनियों को नियंत्रित करने के लिए राज्य भर में कॉरपोरेट्स का मार्गदर्शन करने के लिए सेमिनार, एमएसएमई शिविर, नॉलेज सैशन, रोड शो, वर्कशॉप के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाएगा।

परंपरागत बेल रिंगिग की रस्म के अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और एनएसई के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ आशीष कुमार चौहान की उपस्थिति में उत्तराखंड सरकार और एनएसई के अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड/ग्रीन बॉन्ड के लॉन्च, सोशल स्टॉक एक्सचेंज (एसएसई) पर आउटकम फंडिंग, ग्रामीण और शहरी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना, पावर ट्रेडिंग के क्षेत्र में अवसर और राज्य भर में निवेशक जागरूकता सत्र सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

उत्तराखंड सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड नदियों, ग्लेशियरों और ऐसे कई आकर्षणों सहित प्राकृतिक स्थलों से भरपूर है। मैं हमारे राज्य के एमएसएमई को प्रोत्साहित करने और समर्थन देने और उन्हें विकास के अवसरों के लिए पूंजी बाजार में आगे बढ़ने में सक्षम बनाने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्तराखंड सरकार के उद्योग निदेशालय (एमएसएमई) को बधाई देता हूं। एमओयू के एक हिस्से के रूप में, हम संयुक्त रूप से एमएसएमई के लिए जागरूकता सत्र आयोजित करेंगे ताकि उन्हें फंड जुटाने की प्रक्रिया और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के लाभों को समझने और राज्य के युवाओं के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम प्रदान करने में मदद मिल सके। हम बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड/ग्रीन बॉन्ड लॉन्च करने की भी परिकल्पना कर रहे हैं।

एनएसई के एमडी और सीईओ आशीषकुमार चौहान ने कहा कि आज, एनएसई बीकेसी कार्यालय में, उत्तराखंड सरकार और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने एनएसई इमर्ज के माध्यम से एमएसएमई के विकास में सहयोग और समर्थन करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो एमएसएमई के लिए वैकल्पिक फंड-जुटाने वाला मंच है। एनएसई इमर्ज एसएमई को कुशल तरीके से पूंजी जुटाने और सरकार के सहयोग से स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग के माध्यम से अपनी दृश्यता बढ़ाने और फंड जुटाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

हम राज्य के एमएसएमई से आग्रह करते हैं कि वे आगे आएं और एनएसई इमर्ज के माध्यम से फंडिंग के नए स्रोत का लाभ उठाएं। हम सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बांड जारी करने, सोशल स्टॉक एक्सचेंज (एसएसई) पर आउटकम फंडिंग, ग्रामीण और शहरी युवाओं के लिए उद्यमिता के अवसर पैदा करने, पावर ट्रेडिंग के क्षेत्र में अवसर पैदा करने और निवेशक जागरूकता सत्र की सुविधा के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। हम वित्तीय बाजार विकास गतिविधि के तहत नए अवसरों की खोज के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ दीर्घकालिक सहयोग की आशा करते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.