एमेजॉन इंडिया ने समावेशी भर्ती को मजबूत किया

देहरादून। एमेजॉन इंडिया ने एक विविध और समावेशी कार्यबल बनाने के अपने निरंतर प्रयास के साथ ऑरोरा के लॉन्च की घोषणा की है यह प्रोग्राम लर्निंग डिसएबिलिटी वाले लोगों की अद्वितीय प्रतिभाओं का उपयोग करने और उन्हें उपयोगी व स्थायी रोजगार प्रदान करने के लिए डिजाईन किया गया है।

यह घोषणा एमेजॉन इंडिया द्वारा मुंबई में स्थित नॉन-प्रॉफिट संगठन, सोल एआरसी के साथ चलाए गए एक पायलट के बाद की गई जो ऑटिस्टिक और इंटलैक्चुअल डिसएबिलिटी वाले लोगों को व्यवसायिक प्रशिक्षण प्रदान करता है एमेजॉन इंडिया ने यह घोषणा मुंबई, दिल्ली, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद में कंपनी के डिलीवरी स्टेशन में युवा व्यस्कों की प्रतिभा का उपयोग करने के लिए की।

हमारे फुलफिलमेंट सेंटर, सॉर्टेशन सेंटर और डिलीवरी स्टेशन के क्षेत्र में 35 से ज्यादा एसोसिएट काम कर रहे हैं। एमेजॉन इंडिया का उद्देश्य इस साल लर्निंग डिसएबिलिटी वाले कई लोगों को कंपनी के कार्यबल में शामिल करना है।
इस प्रोग्राम के लॉन्च के बारे में लिजू थॉमस डायरेक्टर एचआर ऑपरेशंस एमेजॉन इंडिया ने कहा एमेजॉन में हम अपने ग्राहक आधार को प्रतिबिंबित करने के लिए एक विविध कार्यबल बनाने के लिए उत्साहित हैं और उनके विस्तृत दृष्टिकोणों का लाभ उठाना चाहते हैं।

हमारा मानना है कि कार्यस्थल पर विविधता से एक बेहतर और ज्यादा समावेशी वातावरण का निर्माण करने में मदद मिलती है। हम इन लोगों के लिए अवसरों का निर्माण करना चाहते हैं। एमेजॉन के लीडरशिप के नए सिद्धांत स्ट्राईव टू बी अर्थ्स बेस्ट एम्प्लॉयर की शुरुआत के साथ हमने एक ऐसी संस्कृति का निर्माण करने के अपने प्रयास मजबूत किए हैं जो समावेशी हो सभी का स्वागत करती हो और कर्मचारियों में अपनेपन नैतिक मूल्यों और अवसरों की भावना को बढ़ाए। ऑरोरा लर्निंग डिसएबिलिटी वाले लोगों को एक समावेशी और समानतापूर्ण कार्यस्थल प्रदान करने की ओर हमारा एक और अभियान है।

मुंबई में एमेजॉन के डिलीवरी स्टेशन पर लर्निंग डिसएबिलिटी वाली एक एसोसिएट खुशी ठक्कर सोल एआरसी द्वारा एमेजॉन के इस पायलट प्रोग्राम में शामिल हुईं इस प्रोग्राम ने उनका आत्मविश्वास और सामाजिक कौशल बढ़ा दिया और उन्होंने बताया मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कहीं नौकरी कर पाउंगी। एमेजॉन में मैं ग्राहकों के ऑर्डरों को स्कैन और सॉर्ट करना सीख रही हूँ। अपने सीनियर्स और साथियों की मदद से मैं यहाँ नई चीजें भी सीख रही हूँ। मुझे बहुत खुशी है कि मेरे पैरेंट्स और सोल एआरसी में मेरे टीचर्स को मुझ पर गर्व है।

एमेजॉन का ऑरोरा प्रोग्राम लर्निंग डिसएबिलिटी वाले लोगों की भर्ती करने के अलावा ग्राउंड वर्क और सपोर्ट प्रणाली भी स्थापित करेगा, और कर्मचारियों में जागरुकता बढ़ाकर उन्हें लर्निंग डिसएबिलिटी वाले लोगों के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रेरित करेगा। मौजूदा कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण सत्र बढ़ा दिए जाएंगे ताकि वो जागरुक बनें और उनमें इन लोगों के प्रति ज्यादा सहानुभूति उत्पन्न हो।

एमेजॉन इंडिया मौजूदा वैश्विक विधियों को सीखकर उनका उपयोग भी करेगा और जरूरत पड़ने पर उन्हें भारत में कर्मचारियों की जरूरत के अनुरूप अनुकूलित भी करेगा। एसोसिएट्स के साथ स्पेजमदपदह ेमेेपवदे भी चलाए जाएंगे, ताकि उनका फीडबैक समझकर सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए उचित कदम उठाए जा सकें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.