वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन ने 2024 के दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए

देहरादून: वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन वर्तमान में शैक्षणिक वर्ष 2024 के लिए अपने विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन को स्वीकार कर रहा है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन की पेशकश फैशन, उत्पाद, इंटीरियर, परिवहन, ग्राफिक संचार, एनीमेशन, फिल्म और वीडियो, दृश्य कला, प्रदर्शन कला, वास्तुकला और प्रबंधन जैसे विभिन्न विषयों पर व्याप्त हैं। एक समग्र शैक्षणिक अनुभव प्रदान करने के लिए समर्पित, यह विश्वविद्यालय इन गतिशील क्षेत्रों में आग्रही छात्रों के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए, उन्होंने आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आवश्यक फॉर्मों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया है। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन, डिज़ाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (WUDAT 2024) रविवार, 28 जनवरी, 2024 को निर्धारित किया गया है और यह विभिन्न विषयों में लगभग 30 कार्यक्रमों के लिए लागू है। यह डिज़ाइन एप्टीट्यूड-आधारित प्रॉक्टर्ड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा उम्मीदवारों को लैपटॉप का इस्तेमाल करके अपने घर से आराम से परीक्षा देने की सुविधा भी प्रदान करता है। दो घंटे की परीक्षा में लॉजिकल रीजनिंग, वर्बल रीजनिंग, सामान्य ज्ञान और ड्राइंग-आधारित सेक्शन में बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले सेक्शन शामिल किये गए हैं।

प्रवेश प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, विश्वविद्यालय उम्मीदवारों की रचनात्मक शिक्षा की योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन एप्टीट्यूड टेस्ट (DAT), आर्ट एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) और जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट (GAT) का परीक्षण करता है और इसके आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्ट तैयार की जाती है। WUDAT परीक्षा इस सख्त चयन प्रक्रिया का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन विशेष डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए CUET स्कोर को भी स्वीकार करता है, जिनमें क्रिएटिव पेंटिंग में बीवीए, डिजिटल ड्रॉइंग और इलस्ट्रेशन में बीवीए, डांस में बीपीए, म्यूजिक में बीपीए, डिजाइन स्ट्रेटेजी और मैनेजमेंट में बीबीए, और फैशन बिजनेस मैनेजमेंट में बीबीए शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, WUD की एक परिणाम साझेदारी आईआईटी बॉम्बे के साथ भी है, जो राष्ट्रीय स्तर की UCEED और CEED परीक्षा आयोजित करता है। UCEED और CEED के स्कोर भी B.Des और M.Des डिग्री प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए स्वीकार किए जाते हैं।

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने आने वाले छात्रों के बैच के लिए उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ”WUDAT कला, वास्तुकला या डिज़ाइन में एक सफल कैरियर बनाने के लिए प्रवेश द्वार के रूप में आगे आया है। हर साल हजारों महत्वाकांक्षी डिजाइनर और रचनात्मक मानसिकता वाले छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए WUDAT प्रवेश परीक्षा में शामिल होते हैं ।हमारे सीमित सीटों के कारण, हम WUD में एक बहुत सख्त प्रवेश प्रक्रिया का पालन करते हैं। प्रवेश परीक्षा से चुने गए छात्रों को दूसरे दौर यानी साक्षात्कार-सह-पोर्टफोलियो दौर को पारित करना आवश्यक होता है। दोनों राउंड में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर कुछ चुनिंदा छात्रों को अस्थायी प्रवेश प्रस्ताव दिए जाते हैं।”

आवेदन पत्र 1 नवंबर, 2023 से ही उपलब्ध करा दिए गए हैं और जमा करने की अंतिम तिथि 26 जनवरी, 2024 है। इच्छुक आवेदक निम्नलिखित लिंक का उपयोग करके फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और पंजीकरण कर सकते हैं: :https://worlduniversityofdesign.nopaperforms.com/

Leave A Reply

Your email address will not be published.