राष्ट्रपति मुर्मु ने राजभवन में राजप्रज्ञेश्वर शिव मंदिर का लोकार्पण किया

देहरादून। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गुरूवार को राजभवन में नवनिर्मित राजप्रज्ञेश्वर शिव मंदिर परिसर का लोकार्पण किया। उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना कर देशवासियों के सुख, समृद्धि और लोक कल्याण की कामना की।

राजभवन स्थित राजप्रज्ञेश्वर शिव मंदिर परिसर में रॉक गार्डन तैयार किया गया है। इसमें पिथौरागढ़ स्थित ऊँ पर्वत की प्रतिकृति बनाई गई है। मंदिर परिसर के चारों ओर परिक्रमा पथ के रूप में एक्यूप्रेशर ट्रैक का भी निर्माण किया गया है। राष्ट्रपति ने नवनिर्मित परिसर में भ्रमण किया और सौंदर्यीकरण के कार्यों की सराहना की।

इस अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि), प्रथम गुरमीत कौर, सचिव राज्यपाल रविनाथ रामन, अपर सचिव स्वाति एस. भदौरिया, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता दिवाकर धस्माना, अपर सहायक अभियंता अमित सेमवाल आदि उपस्थित थे।
नर्मदा नदी से प्राप्त शिवलिंग स्थापित है मंदिर में

देहरादून।राजप्रज्ञेश्वर मंदिर मे स्थापित शिवलिंग नर्मदा नदी में प्राप्त हुआ है। यह पवित्र शिवलिंग हरिद्वार स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित प्रज्ञेश्वर शिवलिंग के साथ मिले नौ शिवलिंग में से एक है।

नर्मदा नदी में प्रज्ञेश्वर महादेव के साथ नौ अन्य शिवलिंग एक साथ मिले थे। इन्हे पहले देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में रखा गया था। इनमें एक शिवलिंग अमेरिका के क़ैलीफ़ॉर्निया और एक ह्यूस्टन में स्थापित किया जा चुका है। तीसरे शिवलिंग की स्थापना राजभवन में

Leave A Reply

Your email address will not be published.